कनाडा की अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना गलत : चीनी वाणिज्य मंत्रालय

नई दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। कनाडाई वित्त मंत्रालय ने चीन से आयातित बैटरी और उनके घटकों, अर्धचालक, सौर उत्पादों और महत्वपूर्ण खनिजों पर प्रस्तावित अतिरिक्त कर लगाने पर 30-दिवसीय सार्वजनिक परामर्श शुरू करने की घोषणा की।

इसके प्रति चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन के इलेक्ट्रिक वाहनों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कदम उठाने के केवल आधे महीने बाद, कनाडा ने एक बार फिर तथ्यों को नजरअंदाज कर अलग-अलग देशों का अनुसरण कर चीन के खिलाफ एकतरफा दमनकारी कदम उठाने की धमकी दी।

इस प्रकार का व्यवहार चीनी और कनाडाई कंपनियों के बीच सामान्य आर्थिक और व्यापार सहयोग को गंभीर रूप से बाधित करता है। चीन-कनाडाई आर्थिक और व्यापार संबंधों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, वैश्विक आर्थिक प्रणाली और आर्थिक व व्यापार नियमों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है। वहीं, वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता को प्रभावित करता है।

कनाडा का कदम खतरनाक और गैर-जिम्मेदाराना है, चीन इसका कड़ा विरोध करता है। चीन ने कनाडा से तथ्यों का सम्मान करने, डब्ल्यूटीओ के नियमों का पालन करने और एक ही गलती बार-बार नहीं करने का आग्रह किया। चीन इस घटनाक्रम पर बारीकी से ध्यान देगा और चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की मजबूती से रक्षा के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/