एससीओ अंतर्राष्ट्रीय हरित कृषि उत्पाद एक्सपो और ट्रेडिंग सेंटर का पहला चरण खुला

बीजिंग, 15 जुलाई (आईएएनएस)। एससीओ अंतर्राष्ट्रीय हरित कृषि उत्पाद एक्सपो और ट्रेडिंग सेंटर का पहला चरण चीन के शानतोंग प्रांत के च्याओचो शहर में खोला गया। यह परियोजना एससीओ (शांगहाई सहयोग संगठन) के प्रदर्शन क्षेत्र की श्रेष्ठता का लाभ उठाकर एक कृषि उत्पाद उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगी, जो कमोडिटी व्यापार, प्रदर्शन विपणन, भंडारण और रसद, प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास आदि को एकीकृत करता है।

बताया गया है कि एससीओ अंतर्राष्ट्रीय हरित कृषि उत्पाद एक्सपो और ट्रेडिंग सेंटर परियोजना का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा। कुल क्षेत्रफल 16 लाख वर्ग मीटर है।

इसमें ऑनलाइन ट्रेडिंग क्षेत्र, ऑफलाइन ट्रेडिंग मार्केट, कोल्ड चेन स्टोरेज क्षेत्र और व्यापक सहायक क्षेत्र सहित चार कार्यात्मक क्षेत्र शामिल हैं।

परियोजना पूरी तरह से पूरी होने के बाद, वह “इंटरनेट + प्लेटफ़ॉर्म” ऑपरेटिंग मॉडल पर निर्भर करते हुए कृषि उत्पाद उद्योग के लिए एक इंटरनेट मंच, स्पाइसेस का बड़ा डेटा प्लेटफ़ॉर्म और उत्पाद भंडार पर्यवेक्षण डेटाबेस स्थापित करेगी, स्पाइसेस से संबंधित जानकारी की निगरानी, विश्लेषण और प्रकाशन करेगी, साथ ही समय पर उत्पादकों और ऑपरेटरों को व्यापक और विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस