उम्र संबंधी धोखाधड़ी खिलाड़ियों के आत्मविश्वास के लिए हानिकारक: संदेश झिंगन

मुंबई, 19 सितंबर (आईएएनएस)। एफसी गोवा के डिफेंडर संदेश झिंगन ने उम्र संबंधी धोखाधड़ी के अपने अनुभव और इससे आई चुनौतियों के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने इसे खिलाड़ियों के आत्मविश्वास के लिए हानिकारक बताया, क्योंकि इससे उनके समग्र फुटबॉल विकास के महत्वपूर्ण चरण में आत्म-संदेह पैदा होता है।

झिंगन ने 12 से 18 सितंबर के बीच नवी मुंबई में आयोजित पहले स्टे योर एज अंडर-15 फुटबॉल टूर्नामेंट के दौरान युवा खिलाड़ियों पर अधिक उम्र के फुटबॉलरों के खिलाफ खेलने के नकारात्मक प्रभाव को उजागर करने के लिए अपने निजी अनुभवों को साझा किया।

झिंगन ने कहा,”इसे रोकने की जरूरत है। उम्र में धोखाधड़ी की बात कई सालों से एक बड़ी समस्या बनी हुई है। मेरे बचपन के दिनों में, अंडर-15 और अंडर-17 के समय में, हम हमेशा जानते थे कि कोई ऐसा है जो मुझसे बड़ा है, लेकिन हमारे आयु वर्ग में खेल रहा है। मुझे कई बार लगा कि मैं उतना अच्छा नहीं हूं, क्योंकि वह लड़का मुझसे ज्यादा मजबूत, तेज और परिपक्व था, लेकिन यह सब सिर्फ इसलिए था क्योंकि वह मुझसे बड़ा था।”

“उस उम्र में, जब आप इतने युवा होते हैं, तो दो साल का अंतर भी मैदान पर आपके प्रदर्शन की गुणवत्ता के मामले में बहुत बड़ा अंतर पैदा कर देता है। सौभाग्य से, मैं आगे बढ़ता रहा और खुद पर विश्वास करता रहा। इसे रोकने की जरूरत है। यह बहुत दुखद है कि यह अभी भी होता है। यह सिर्फ फुटबॉल में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के सभी खेलों में होता है। मुझे लगता है कि इसे बहुत जल्द रोकने की जरूरत है।” उन्होंने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि सभी क्लब और रिलायंस फाउंडेशन इस समस्या को हल करने के लिए एक साथ आ रहे हैं।”

स्टे योर एज कप में छह टीमों के खिलाड़ियों को शामिल किया गया; आरएफवाईसी, एफसी गोवा, बेंगलुरु एफसी, डेम्पो एससी, एफसी मद्रास और मिजोरम फुटबॉल एसोसिएशन (एमएफए)एक कठोर दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुज़रा, जिसमें सभी टीमों को एक सुचारू और निष्पक्ष टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों के दस्तावेज़ों तक पहुंच दी गई।

टीमों ने लीग सिस्टम प्रारूप में 5-5 मैचों में प्रतिस्पर्धा की।

–आईएएनएस

आरआर/