उत्तराखंड: रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के बाद भूस्खलन, मलबे के नीचे दबने से चार लोगों की मौत

रुद्रप्रयाग, 23 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के फाटा इलाके में बृहस्पतिवार की रात को भारी बारिश के बाद आए भूस्खलन में चार लोगों की मौत हो गई। मृतक नेपाल के रहने वाले थे।

बताया जा रहा है कि बृहस्पतिवार की रात करीब डेढ़ बजे स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स को यह सूचना मिली कि भारी बारिश के चलते फाटा इलाके में भूस्खलन से कई लोग मलबे के अंदर दबे हैं। जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम निरीक्षक कर्ण सिंह के नेतृत्व में तुरंत एक टीम को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। जहां पर गंतव्य तक जाने वाला डोलिया देवी मार्ग अवरुद्ध होने के कारण एसडीआरएफ टीम करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर घटनास्थल पर पहुंची।

घटनास्थल पर पहुंची टीम ने पाया कि फंसे लोगों को बचाने के लिए आवश्यक जेसीबी मशीन का भी भारी बारिश के कारण वहां पहुंच पाना संभव नहीं था। इसके बाद एसडीआरएफ के जवानों ने मिट्टी की खुदाई कर रेस्क्यू अभियान शुरू किया। खबर लिखे जाने तक एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस की टीम ने चार शवों को मलबे से बाहर निकाल कर पुलिस को सौंप दिया था।

चारों मृतक नेपाल के रहने वाले थे। इनके नाम तुल बहादुर (पुत्र हरक सिंह निवासी जिला-चितोन ऑयल, नारायणी), पुरना नेपाली (निवासी- जिला चितोन ऑयल, नारायणी), किशना परिहार (निवासी- जिला चितोन ऑयल, नारायणी) और चीकू बूरा (पुत्र श्री खड़क बहादुर, निवासी, देहलेख, आँचल, करनाली) हैं। पुलिस ने मृतकों का पंचनामा भर दिया है।

बताया जा रहा है भारी बारिश के समय ये लोग दुर्घटना वाली जगह पर मौजूद थे, जब बारिश की वजह से मिट्टी का भारी ढेर कट कर वहां आया तो ये लोग अपने स्थान को छोड़ कर भाग नहीं पाए और दब गए।

–आईएएनएस

पीएसएम/केआर