ईईटी ने रूथ हर्बर्ट को बिजनेस डेवलपमेंट और स्ट्रैटिजिक इनिशिएटिव का एमडी नियुक्त किया

लंदन, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। एस्सार एनर्जी ट्रांजिशन (ईईटी) ने रूथ हर्बर्ट को अपने बिजनेस डेवलपमेंट और स्ट्रैटिजिक इनिशिएटिव का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 16 सितंबर से प्रभावी होगी।

रूथ ईईटी के दीर्घकालिक विकास उद्देश्यों को हासिल करने के लिए रणनीतिक पहलों के विकास और क्रियान्वयन का नेतृत्व करेंगी। इसके तहत उनकी जिम्मेदारी नए व्यावसायिक अवसरों की पहचान करना, रणनीतिक साझेदारी बनाना और यह सुनिश्चित करना होगी कि कंपनी की पहल विकसित हो रहे ऊर्जा परिदृश्य के अनुरूप हो।

रूथ के पास ऊर्जा उद्योग का 15 साल से अधिक का अनुभव है। हाल ही में कार्बन कैप्चर एंड स्टोरेज एसोसिएशन (सीसीएसए) की मुख्य कार्यकारी के रूप में उन्होंने सरकारी नीतियों को आकार देने में मदद की और साझेदारी को बढ़ावा दिया जिसने उद्योग की प्रगति को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाया।

उनके कार्यकाल में सीसीएसए 50-सदस्यीय संगठन से बढ़कर 120-सदस्यीय निकाय बन गया, अपनी पहली सीसीयूएक वितरण योजना तैयार की जिसका विस्तार पूरे ब्रिटेन में था, और अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान ब्रिटेन और बेल्जियम में अपनी उपस्थिति और प्रोफ़ाइल को बढ़ाया।

रूथ के पास ब्रिटेन की सरकार के साथ काम करने का व्यापक अनुभव है। इससे पहले वह ऊर्जा एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में कई प्रमुख पदों पर रह चुकी हैं और ब्रिटेन की ऊर्जा नीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें सीओ2 संग्रहण पर यूरोपीय यूनियन के निर्देश, अंतर्राष्ट्रीय सीसीयूएस, और नीति समन्वय, हितधारक जुड़ाव तथा ब्रिटेन के बिजली बाजार सुधार के लिए कार्यक्रम प्रबंधन पर अग्रणी वार्ता शामिल है।

रूथ ब्रितानी सरकार की सीसीयूएस परिषद और इसकी औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन चुनौती सलाहकार परिषद के साथ-साथ यूकेसीसीएसआरसी सलाहकार परिषद की सदस्य रही हैं।

रूथ ने लो कार्बन कॉन्ट्रैक्ट्स कंपनी में रणनीति और विकास निदेशक के रूप में भी काम किया है। इस भूमिका में वह कंपनी की रणनीतिक दिशा को आकार देने, इसकी व्यावसायिक योजनाओं को विकसित करने, सरकारी मामलों का प्रबंधन करने और बाहरी संचार का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार थीं।

उनके पास प्रोग्राम मैनेजमेंट और सस्टेनेबल एनर्जी में पेशेवर योग्यताएं हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है।

नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए ईईटी के प्रबंध निदेशक टोनी फाउंटेन ने कहा: “हम ईईटी में रूथ को शामिल करके बहुत उत्साहित हैं। स्टैनलो में हमारे हाइड्रोजन उत्पादन और डीकार्बोनाइजेशन परियोजनाओं के माध्यम से हम ब्रिटेन की सरकार को उसके नेट जीरो लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने पर पूरी तरह से केंद्रित हैं। डीकार्बोनाइजेशन नीति और व्यावहारिक कार्यान्वयन व्यवस्थाओं दोनों में नेतृत्व का रूथ का मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड हमारी रणनीतिक पहलों को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।”

रूथ ने कहा, “मैं ईईटी और पूरे क्षेत्र के लिए ऐसे महत्वपूर्ण समय में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। ईईटी की योजनाएं ब्रिटेन के उत्तर-पश्चिम के लिए भविष्य के नेट जीरो उद्योगों में अग्रणी बनने और ईईटी के लिए उभरते कम कार्बन उत्पादों के बाजार में सबसे आगे रहने का एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करती हैं। मैं ईईटी टीम के साथ मिलकर इसके दीर्घकालिक उद्देश्यों को प्राप्त करने और इन महत्वाकांक्षाओं को वास्तविकता बनाने के लिए काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

–आईएएनएस

एकेजे/