अनुच्छेद 370 निरस्त करना जम्मू-कश्मीर के लोगों के हितों पर कुठाराघात : पवन खेड़ा

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने गुरुवार को 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में हो रहे विधानसभा चुनाव पर खुशी जताई, लेकिन कहा कि पार्टी को इस बात का रंज भी है कि अब यह एक राज्य न रहकर केंद्रशासित प्रदेश बन गया है।

खेड़ा ने यहां आईएएनएस से बातचीत के दौरान कहा, “लंबे समय बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिसे वहां के स्थानीय लोगों में व्यापक उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन हमें इस बात का रंज है कि अब जम्मू-कश्मीर एक राज्य न रहकर केंद्र शासित प्रदेश में तब्दील हो चुका है, जिसे हमने तब भी स्वीकार नहीं किया था और न ही कभी स्वीकार करेंगे। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करना वहां के लोगों के हितों पर कुठाराघात है।”

उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थे, तो जम्मू-कश्मीर में 72-73 प्रतिशत वोटिंग हुआ करती थी। अब हालात ऐसे बन चुके हैं कि पिछले 10 साल में वहां चुनाव ही नहीं हुए हैं। अब जब चुनाव होने जा रहे हैं, तो पार्टी को पूरी उम्मीद है कि लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव होंगे और एक चुनी हुई सरकार आएगी, जो लोगों के हितों को प्राथमिकता देगी।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। जम्मू-कश्मीर के चुनाव पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी का दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा आज ही समाप्त हुआ। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर बातचीत भी की।

–आईएएनएस

एसएचके/एकेजे