संविधान हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है : सलीम अहमद

बेंगलुरु, 15 सितंबर (आईएएनएस)। अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के मौके पर रविवार को बेंगलुरु में कांग्रेस पार्टी ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया। कांग्रेस एमएलसी सलीम अहमद ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान कहा, ”हमने युवाओं को शिक्षित करने और प्रेरित करने के लिए संविधान के महत्व पर जोर दिया है।”

उन्होंने कहा, “हमारा मानना ​​है कि संविधान हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है। यह विश्व स्तर पर सबसे अच्छे संविधानों में से एक है, जो महान मूल्यों को दर्शाता है। हमने 2500 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाकर अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया है। यह आयोजन लोकतंत्र और संविधान के महत्व को दर्शाने और युवाओं में जागरूकता फैलाने के लिए है।”

बता दें कि हर साल 15 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया जाता है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2007 में की गई थी। इसके पीछे का मकसद, सरकारों को लोकतंत्र मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के मौके पर कर्नाटक में कई कार्यक्रम हुए। मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “कर्नाटक में हमारी सरकार एक ऐसा राज्य बनाने के लिए समर्पित है जहां लोकतंत्र पनपे, समुदाय सद्भाव से रहें और धर्मनिरपेक्षता कायम रहे। लेकिन इन मूल्यों के लिए खतरा अभी भी बना हुआ है। हमें एक साथ मिलकर सतर्क रहना चाहिए, एकजुट रहना चाहिए और कर्नाटक को सभी समुदायों के शांतिपूर्ण उद्यान के रूप में विकसित करना जारी रखना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि आज के दिन सभी को यह याद रखना चाहिए कि भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश बनाने में हमारे त्याग, बलिदान और संघर्षपूर्ण जीवन का योगदान रहा है। लोकतंत्र सिर्फ एक सरकार नहीं है, यह मानवीय मूल्यों पर आधारित जीवन पद्धति है। हमारे जाति-आधारित भेदभाव वाले देश में, जब तक लोकतंत्र रहेगा तब तक बहुमत जीवित रहेगा।

आइए लोकतंत्र से मिली आजादी, सीखे गए मूल्यों, मिली शक्ति का उपयोग लोकतंत्र की रक्षा के लिए करें। आइए हम संविधान को कमजोर करने की लोकतंत्र विरोधियों की साजिश को उलट दें।

–आईएएनएस

डीकेएम/एफजेड