छुट्टी के मूड में सोनिया गांधी, पहुंचीं शिमला

शिमला, 17 सितंबर (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 10 साल में पहली बार बुधवार को मतदान होगा, ऐसे में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी छुट्टी के मूड में हैं।

वह मंगलवार को पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ से सड़क मार्ग द्वारा सीधे हिमाचल प्रदेश की राजधानी के उपनगरीय इलाके में देवदार के जंगलों के बीच स्थित अपनी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के कॉटेज के लिए रवाना हुईं। रविवार को प्रियंका गांधी भी यहां पहुंची हैं।

यहां एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि सोनिया गांधी के यहां दो से तीन दिन रुकने की उम्मीद है और उनके प्रवास के दौरान पार्टी के किसी पदाधिकारी से मिलने की कोई योजना नहीं है।

प्रियंका की पांच कमरों की कॉटेज – लकड़ी के तख्ते और बाहरी हिस्से और ढलान वाली टाइल छत के साथ – शिमला से लगभग 15 किमी दूर चरबरा में 8,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर आंतरिक सजावट से सुसज्जित है।

प्रियंका अपने बच्चों और मां के साथ नियमित रूप से वाइल्डफ्लावर हॉल के करीब, चार बीघे से अधिक कृषि भूखंड पर बनी कॉटेज में आती हैं, जिसे 2007 में खरीदा गया था।

अक्टूबर 2018 में शिमला प्रवास के दौरान कथित तौर पर बीमार पड़ने के बाद सोनिया गांधी को रात में दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया था।

3.5 बीघे (एक बीघे में लगभग 0.4 हेक्टेयर) में फैला यह कॉटेज हरे-भरे चीड़ और देवदार के पेड़ों के बीच 8,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है।

राज्य का कानून बाहरी लोगों को पहाड़ी राज्य में जमीन खरीदने से रोकता है। हालांकि, 2007 में राज्य की कांग्रेस सरकार ने प्रियंका द्वारा भूमि खरीद की सुविधा के लिए भूमि सुधार और किरायेदारी अधिनियम की धारा 118 के तहत अधिग्रहण मानदंडों में ढील दी।

राज्य कांग्रेस नेता विद्या स्टोक्स ने वाड्रा को लगभग 47 लाख रुपये में साढ़े तीन बीघे (एक बीघे में 0.4 हेक्टेयर) कृषि भूखंड खरीदने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी से लगभग 15 किमी दूर चरबरा में घने देवदार और देवदार के जंगलों से घिरा यह भूखंड राष्ट्रपति के ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट द रिट्रीट और ओबेरॉय समूह के लग्जरी स्पा वाइल्डफ्लावर हॉल के करीब है।

कॉटेज का काम 2008 में दिल्ली स्थित एक वास्तुकार को दिया गया था। हालांकि 2011 में, पूरी इमारत को गिरा दिया गया – किसी विवाद के कारण नहीं – लेकिन जाहिर तौर पर गांधी परिवार इमारत के डिजाइन और आकार से नाखुश था।

बाद में इसे शिमला स्थित बिल्डर तेनज़िन द्वारा पहाड़ी वास्तुकला शैली में मजबूत नींव, एक खुली छत, एक ड्राइव-इन और पांच बड़े कमरों के साथ फिर से डिजाइन और पुनर्निर्मित किया गया, जिसमें लकड़ी के अंदरूनी हिस्से, बाहरी हिस्से और एक ढलान वाली टाइल वाली छत है।

प्रियंका उन कुछ हाई-प्रोफाइल लोगों में से हैं, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश में घर बनाए हैं और वह और उनका परिवार निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के लिए अक्सर यहां आते हैं।

–आईएएनएस

एसएचके/जीकेटी