दुखद: उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में मची भगदड़, 116 लोगों की मौत,कई घायल, पीएम मोदी ने जताया शोक

Stampede broke out in Hathras: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले से दुखद खबर आ रही है। हाथरस के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ मच गई। इसमें अभी तक 116 लोगों की मौत हो गयी है जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। घायलों की संख्या को देखते हुए हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister of Uttar Pradesh)ने हर संभव सहायता देने का भरोसा देने के साथ दोषी लोगों पर बेहद सख्त कार्रवाई की बात कही है।

एसडीएम ने दी थी सत्संग की अनुमति

अलीगढ़ परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) शलभ माथुर ने बताया कि हाथरस में भगदड़ की घटना में 116 लोगों की मौत हो गई है। इसके पहले हाथरस के जिलाधिकारी आशीष कुमार ने बताया था कि इस घटना में अब तक 50 से 60 लोगों की मौत हो जाने की सूचना है। कुमार से जब पूछा गया कि सत्संग की अनुमति किसने दी तो उन्होंने कहा कि इसकी अनुमति एसडीएम द्वारा दी गयी थी और यह निजी आयोजन था जिसमें सुरक्षा और कानून-व्यवस्था के लिए सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी थी लेकिन अंदर की व्यवस्था उनके द्वारा (आयोजकों) की जानी थी।

लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरते चले गए

जिलाधिकारी आशीष कुमार ने कहा था कि हाथरस के सिकंदराराऊ में ‘भोले बाबा’ का समागम हो रहा था और जब समागम का अंत हो रहा था तब उमस काफी थी, ऐसे में लोगों के बाहर निकलते समय भगदड़ मच गयी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सत्संग खत्म होने के बाद लोग जब आयोजन स्थल से निकल रहे थे, तो उसी समय भगदड़ मची। इसके बाद लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरते चले गए। इस दुखद घटना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) समेत देश के दिग्गज नेताओं ने दुख जताया है।