आपके खान-पान पर नजर रखेगा इस बीमा कंपनी का ऐप, ज्यादा कैलोरी लेने पर करेगा अलर्ट

कोरोना महामारी के कारण 2021 में लोगों में अपनी जीवन शैली को बदलने और स्वस्थ जीवन विकल्पों को अपनाने के लिए व्यापक बदलाव देखा गया है। इसने उपभोक्ताओं के एक नए समूह को जन्म दिया है जो स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े उत्पादों और ऐप्स के माध्यम से स्वस्थ रहने में सक्रिय हैं। इनमें उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उनका मार्गदर्शन करने के लिए प्रौद्योगिकी-संचालित ऐप और स्वास्थ्य देखभाल प्रशिक्षक को आभासी या भौतिक रूपों में चुनकर उनसे नियमित जुड़ाव व्यवस्था की मांग भी शामिल है।

खाने की मात्रा नहीं कैलोरी पर नजर रखेगा ‘कैलस्कैन’

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने नया अभियान शुरू किया जिसमें ग्राहकों से आईएल टेककेयर ऐप पर नई सुविधा के साथ अपनी कैलोरी ट्रैक करने की शुरुआत करने की अपील कर रहा है। नया डिजिटल अभियान आईएल टेककेयर ऐप में हाल ही में लॉन्च किए गए ‘कैलस्कैन’ (कैलोरी स्कैन) फीचर को प्रमुखता से दर्शाता है, जिसे किसी के कैलोरी खपत को ट्रैक करने और अनिवार्य कैलोरी का आकलन और सुझावों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक स्वस्थ जीवन शैली की भावना को जीवंत रखते हुए, इस विश्व हृदय दिवस पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपने सिग्नेचर हेल्थ एंड वेलनेस ऐप ‘आईएल टेककेयर’ पर अपनी नई सुविधा ‘कैल स्कैन’ को आगे बढ़ाने के लिए नया अभियान शुरू किया है। इस अनूठे अभियान के माध्यम से, कंपनी 2021 के लिए वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन की थीम को जीवंत करती है जो हृदय रोगों के प्रति जागरूकता, रोकथाम और प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य की शक्ति का उपयोग करने पर केंद्रित है।

समोसे की जगह जब दुकानदार बताता है कैलोरी की मात्रा

दो विज्ञापन फिल्मों वाला यह अभियान एक व्यस्त जीवन शैली की पृष्ठभूमि में सही मात्रा में कैलोरी लेने के महत्व को बताता है क्योंकि दोषपूर्ण भोजन की आदतें, उच्च कैलोरी का सेवन और एक गतिहीन जीवन शैली आंशिक रूप से महामारी लॉकडाउन से बढ़ गई है। इस अभियान के माध्यम से दर्शकों को तंदुरुस्त और स्वस्थ बनाने के लिए, पहली विज्ञापन फिल्म एक विशिष्ट हलवाई की दुकान के एक दृश्य के साथ खुलती है जहां एक व्यक्ति समोसा खरीद रहा है। समोसे पैक करने पर दुकानदार ग्राहक को खाने-पीने की चीजों के दाम की जगह कैलोरी काउंट बताता है। फिर वह दो और समोसे जोड़कर एक मानक कैलोरी के आंकड़ा तक पहुंचने सुझाव देते हैं। इसके लिए, ग्राहक ने एक विशिष्ट कैलोरी गणना की घोषणा की, समोसा लिया और खुशी-खुशी चल दिया।

दूसरा विज्ञापन एक फूड डिलीवरी करने वाले व्यक्ति को भोजन वितरित करते हुए दिखाता है और ग्राहक को उसके ऑर्डर के अनुसार सटीक कैलोरी की गणना करके बताता  है। दोनों विज्ञापन फिल्में इस विचार के साथ समाप्त होती हैं कि हमारे खाद्य विक्रेता हमें उपभोग किए गए भोजन की सटीक कैलोरी गणना नहीं बता पाएंगे, इसलिए आईएल टेककेयर ऐप की नई सुविधा ‘कैलोरी स्कैन’ के साथ, उपभोक्ता अब कैलोरी की अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिनमें कैलोरी का सेवन और उन अतिरिक्त कैलोरी को खत्म करने के टिप्स भी शामिल है। इन फिल्मों के माध्यम से, बीमाकर्ता दर्शकों को एक व्यवहारिक परिवर्तन की ओर निर्देशित करता है, जिसमें वे भोजन के मूल्य को पैसे के संदर्भ में नहीं, बल्कि खपत की गई कैलोरी की संख्या के रूप में देखते हैं।

स्वास्थ्य- देखभाल से जेड़े ऐप्स उपयोग तेजी से बढ़ा

इस अभियान पर  आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी निदेशक, संजीव मंत्री ने कहा, “जबकि महामारी ने लोगों को समग्र रूप से स्वस्थ जीवन शैली की ओर मोड़ दिया है, हमारे सभी स्वास्थ्य प्रयासों में माप के तत्व को जोड़ना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य और देखभाल से जेड़े ऐप्स के उपयोग में हाल ही में उल्लेखनीय वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमने ‘कैलोरी स्कैन’ की यह नई सुविधा पेश की है, जो एक सजग सहायक के रूप में कार्य करेगी और उपयोगकर्ता को अपने अनुशंसित कैलोरी बजट से जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित करेगी। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का उद्देश्य अपने उपभोक्ताओं के लिए न केवल व्यापक कवरेज पेशकश करना है बल्कि उनके लिए अभिनव समाधान भी पेश करना है जिससे ग्राहक की कल्याण यात्रा में एक भागीदार के रूप में कार्य किया जा सके।