एलआईसी के निवेशकों को पहले दिन जोर का झटका, हर शेयर पर 74 रुपये का हुआ नुकसान

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर मंगलवार को एनएसई पर 8.11 प्रतिशत गिरकर सूचीबद्ध हुए। एनएसई पर शेयर 949 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 872 रुपये प्रति शेयर के भाव पर सूचीबद्ध हुए। बीएसई पर एलआईसी के शेयर 8.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 867.20 रुपये पर सूचीबद्ध हुए। हालांकि, पहले दिन उसका भाव 949 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य तक पहुंच पाने में भी नाकाम रहा।

एलआईसी करीब 5.54 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। एलआईसी के पहले दिन की सुस्त शुरुआत पर निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि बाजार की अप्रत्याशित दशाओं के कारण देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की कमजोर शुरुआत हुई।

लंबी अवधि के लिए शेयर रखने का सुझाव

पांडेय ने निवेशकों को सुझाव दिया कि लंबी अवधि में लाभ के लिए एलआईसी के शेयर को रखना चाहिए। पांडेय ने कहा, कोई भी बाजार की भविष्यवाणी नहीं कर सकता। हमारा कहना है कि इसे (एलआईसी के शेयर) किसी एक दिन के लिए नहीं, बल्कि एक से अधिक दिन के लिए (लंबी अवधि) रखना चाहिए। उन्होंने कहा, बाजार में भी घबराहट है। हमें बहुत बड़ी छलांग की उम्मीद नहीं थी।

जानिए कितना हुआ नुकसान

एलआईसी के आईपीओ का मूल्य 949 रुपये तक किया गया था। लेकिन यह सूचीबद्धता के पहले दिन आठ फीसदी गिरावट के साथ 875 पर बंद हुआ। इस तरह एलआईसी के हर एक शेयर पर निवेशकों को 74 रुपये का नुकसान हुआ।