जियो का ऐलानः दिवाली से पहले आएगा धांसू फीचर्स वाला सस्ता स्मार्टफोन ‘जियोफोन नेक्स्ट, जानिए सिर्फ 500 रुपये में कैसे मिलेगा यह फोन

रिलायंस जियो के आने वाले सस्ते स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। जियो ने शुक्रवार को ऐलान करते हुए कहा कि जियोफोन नेक्स्ट दिवाली से पहले बाजार में आएगा। इसका अंतिम परीक्षण शुरू हो चुका है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि जियो और गूगल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा ‘जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर से उपलब्ध होगा।

जबरदस्त फीचर से लैस होगा गूगल-जियो का यह स्मार्टफोन

जियो ने अब एक बयान में कहा है, ”दोनों कंपनियों ने आगे और सुधार के लिए सीमित उपयोगकर्ताओं के साथ जियोफोन नेक्स्ट का परीक्षण शुरू कर दिया है और दीवाली के त्योहारी सीजन तक इसे अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए सक्रिय रूप से काम जारी है। बयान में आगे कहा गया कि इस अतिरिक्त समय से वैश्विक स्तर पर पूरे उद्योग में देखी जा रही चिप की कमी को कम करने में भी मदद मिलेगी। जियो और गूगल ने कहा कि उन्होंने बहुप्रतीक्षित जियोफोन नेक्स्ट की पेशकश की दिशा में काफी प्रगति की है। इस फोन को जियो और गूगल संयुक्त रूप से भारत में बना रही हैं।

पहली बार मिलेगा ऑप्टिमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम

जियोफोन नेक्स्ट अपनी तरह का पहला उपकरण है, जिसमें एंड्राइड और प्ले स्टोर पर आधारित ऑप्टिमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस सस्ते स्मार्टफोन में न केवल महंगे स्मार्टफोन के फीचर मिलेंगे बल्कि कई फीचर्स इसमें ऐसे होंगे जो अभी तक किसी स्मार्टफोन में नहीं दिए गए हैं। उद्योग सूत्रों का कहना है कि गूगल और जियो जैसी दिग्गज कंपनियां पहली बार मिलकर कोई प्रोडक्टर उतार रही हैं जिसकी वजह से इसमें कोई कमी नहीं छोड़ना चाहतीं। साथ ही किफायती रखने की भी चुनौती है। हालांकि इसकी कीमत का अभी खुलासा नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद है कि जियोफोन नेक्स्ट बेहद किफायती होगा।

22 करोड़ 2जी उपयोगकर्ताओं पर नजर

पांच साल से भी कम समय में जियो के 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हो गए हैं। वहीं मौजूदा समय में भारत में 22 करोड़ लोग ऐसे हैं जो 2जी मोबाइल का उपयोग करते हैं। इनमें से ज्यादातर कम आय वर्ग से जुड़े लोग और श्रमिक हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी कई बार जोर देकर यह कह चुके हैं कि धन यदि नई तकनीक और  उससे मिलने वाली सुविधा की राह में रुकावट डालता  है तो डिजिटल क्रांति का कोई मायने नहीं है। उन्होंने कई बार कहा कि जियो लक्ष्य उन 22 करोड़ 2जी उपयोगकर्ताओं को भी 4जी के दायरे में लाना है। अंबानी की इसी बात से विश्लेषक यह अनुमान जता रहे हैं कि जियोफोन नेक्स्ट की कीमत बेहद किफायती होगी जिसमें महज 500 रुपये में बुकिंग का ऑफर भी दिया जा सकता है।