नोएडा के 17 बड़े निजी स्कूलों को सरकार का नोटिस, अभिभावकों के सामने स्कूल प्रबंधन की लगेगी क्लास

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने निजी स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। नोएड प्रशासन ने नोएडा के 17 से अधिक बड़े निजी स्कूलों को एडमिशन में मनमानी करने पर नोटिस थमाया है। दरअसल गौतमबुद्ध नगर में जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के तहत दाखिला देने में आनाकानी करने वाले 17 से अधिक बड़े निजी स्कूलों को नोटिस थमाया है। साथ ही 18 अगस्त को अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन को बैठक के लिए बुलाया गया है। बैठक में अभिभावकों की समस्या को समझकर तत्काल हल कराया जाएगा। यानी अभिभावकों के सामने स्कूल प्रबंधन की क्लास लगनी तय है।

एडमिशन नहीं देने को लेकर आ रही थी शिकायत

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र सक्सेना ने कहा कि आरटीई के तहत दाखिला नहीं देने को लेकर निजी स्कूलों की लापरवाही देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि ऐसे कई स्कूलों के खिलाफ अभिभावकों द्वारा एडमिशन नहीं देने को लेकर शिकायत आ रही थी। उन्होंने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 17 से अधिक निजी स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही सभी स्कूलों के प्रबंधन और अभिभावकों को 18 अगस्त को विभाग के कार्यालय में बुलाया गया है।

इन स्कूलों पर लापरवाही का आरोप

द मिलेनियम स्कूल, दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, बाल भारती पब्लिक स्कूल नोएडा,  ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल, ऑक्सफोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल, स्टेप बाई स्टेप स्कूल नोएडा, शांति इंटरनेशनल स्कूल नोएडा, फ्लोरेंस इंटरनेशनल स्कूल, द इनफिनिटी स्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट आदि स्कूल मैरी गोल्ड स्कूल  शामिल हैं।