खुशखबरीः रेलवे में 1.48 लाख पदों पर जुलाई से भर्ती, बिहार-यूपी की वजह से नियमों में बदलाव, सिर्फ एक परीक्षा से होगी ग्रुप डी में नियुक्ति

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways ) ने 1.48 लाख पदों पर नियुक्ति का ऐलान किया है। इसके तहत रेलवे में ग्रुप-डी (चतुर्थ श्रेणी) के एक लाख से अधिक खाली पदों पर भर्ती के लिए जुलाई से परीक्षाएं शुरू होंगी। सबसे खास बात यह कि ग्रुप डी में नियुक्ति के लिए केवल एक परीक्षा होगी। इसमें 80% से अधिक पद रेल संरक्षा वर्ग के हैं।

प्रधानमंत्री का 10 लाख सरकारी नौकरी देने वादा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा की है। रेलवे ने उसी के बाद करीब डेढ़ लाख पदों पर जल्द भर्तियां करने का ऐलान किया है। रेलवे में ग्रुप-डी (लेवल-1) में 103769 पद रिक्त हैं। इन पदों पर परीक्षा आयोजित कराने के लिए एजेंसी नियुक्त करने का काम पूरा हो गया है। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकता है है।

इन पदों पर होगी नियुक्ति

ग्रुड-डी में प्रमुख रूप से संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। इसमें गैंगमैन, की-मैन, हेल्पर, खालासी, लाइनमैन, सिंगनल-ट्रैकमैन (Gangman, Keyman, Helper, Khalasi, Lineman, Single-trackman ) आदि हैं। आपको बता दें कि ग्रुप-डी के पदों पर भर्ती के लिए रेलवे बोर्ड ने जनवरी 2109 में अधिसूचना जारी कर दी थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते भर्ती प्रक्रिया को बीच में रोकना पड़ गया था। सरकार ने ग्रुप-डी की परीक्षाएं सितंबर तक पूरी कराने का लक्ष्य रखा है और जून 2023 तक नियुक्ति करने का काम पूरा कर लिया जाएगा। बिहार-यूपी- (Bihar Uttar Pradesh -UP)में रेलवे की गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (एनटीपीसी) परीक्षा प्रणाली के विरोध के बाद रेलवे बोर्ड ने ग्रु-डी को सौगात देते हुए उनके लिए एक परीक्षा कराने की व्यवस्था की है। इसके पहले एनटीपीसी व ग्रु-डी के लिए दो परीक्षाएं (सीबीटी-1 व 2) देने का प्रावधान किया गया था।