Delhi LG Resigns:दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस्तीफा दिया, कई मामलों पर केजरीवाल से रही तकरार

दिल्ली के उपराज्यपाल (Delhi LG ) अनिल बैजल ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस्तीफे के कारण का निजी बताया है। इससे पहले दिल्ली के एलजी नजीब जंग थे। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। बैजल की गिनती सख्त मिजाज प्रशासकों में होती है।

अरविंद केजरीवाल से कई मामलों पर हुई तकरार

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कई मामलों पर तनातनी रही। वह एक हजार बसों की खरीद का मामला हो या कोरोना (COVID19) पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के रुख इन सभी पर बैजल और केजरीवाल आमने सामने रहे। इनको लेकर दिल्ली की सरकार ने कई आरोप लगाया कि बैजल केन्द्र के एजेंट है और उसके इशारों पर काम कर रहे हैं।

गृह सचिव रह चुके हैं बैजल

1969 बैच के यूटी कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अपने 42 साल के लंबी करियर में कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। अटल बिहारी के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) की सरकार में बैजल केन्द्रीय गृह सचिव थे। यूपीए ने सत्ता में आने के बाद उन्हें गृह सचिव पद से हटा दिया। बैजल 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव के पद से रिटायर हुए। बैजल को 2016 में दिल्ली का उपराज्यपाल बनाय गया था। उन्होंने नजीब जंग की जगह ली थी।