गोपकुमार हंगरी में शतरंज ओलंपियाड के लिए फेयर प्ले ऑफिसर नियुक्त

चेन्नई, 21 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के शीर्ष शतरंज मध्यस्थ एस.गोपकुमार फेयर प्ले अधिकारियों में से एक होंगे जो यह सुनिश्चित करेंगे कि हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाले आगामी शतरंज ओलंपियाड में खिलाड़ी धोखाधड़ी का सहारा न लें।

गोपकुमार ने आईएएनएस को बताया, “टूर्नामेंट में फेयर प्ले ऑफिसर की प्राथमिक भूमिका किसी भी खिलाड़ी को आयोजन के दौरान अनैतिक प्रथाओं, विशेष रूप से धोखाधड़ी, का उपयोग करने से रोककर प्रतियोगिता की अखंडता और निष्पक्षता को बनाए रखना है।”

उन्होंने कहा, “धोखेबाजों को पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, फेयर प्ले ऑफिसर का मुख्य कर्तव्य धोखाधड़ी को होने से रोकने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करना और निष्पादित करना है।”

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ या फिडे में सात फेयर प्ले अधिकारी हैं और गोपकुमार उनमें से एकमात्र एशियाई हैं।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक पूर्व अधिकारी गोपकुमार ने कहा, ”फेयर प्ले टीम विभिन्न उपकरणों और पद्धतियों का उपयोग करती है, जैसे परिष्कृत उपकरण, प्रोफेसर रीगन द्वारा विकसित स्क्रीन टूल के माध्यम से गेम का सांख्यिकीय विश्लेषण और टूर्नामेंट हॉल में सभी मिनट की घटनाओं का बारीकी से निरीक्षण करना।

2022 में चेन्नई में आयोजित 44वें शतरंज ओलंपियाड में डिप्टी आर्बिटर रहे गोपकुमार ने कहा, “काम की संवेदनशील प्रकृति के कारण, मैं पूरी जानकारी नहीं दे सकता।”

–आईएएनएस

आरआर/